May 11, 2024

फिल्म कटहल :हंसी मज़ाक के कानून व्यवस्था पर …

0

निदेशक श्री यशोवर्धन मिश्रा निर्माता श्रीमती शोभा कपूर और सुश्री एकता कपूर , पट – लेखक श्री अशोक मिश्रा जी की नेटफ्लेक्स रिलीज #कटहल फिल्म देखी । हंसी मज़ाक के साथ ही साथ फिल्म में कानून व्यवस्था पर गंभीर प्रश्न छोड़ा है। उत्तर प्रदेश का दक्षिण प्रांत और कल्पित मोबा थाना , मध्य प्रदेश का छतरपुर/ पन्ना का क्षेत्र जहां बुंदेल खंड का परिवेश है । स्थानीय बोली में बनाई गई इस फिल्म को देख कर मुझे #एंतों चेखव की कहानी गिरगिट याद आ गई।
आज से 40 साल पहले इरफ़ान सौरभ के निर्देशन में #इंटरबैंक ड्रामा कंपटीशन के अंतर्गत गिरगिट का मंचन रविंद्र नाथ टैगोर भवन भोपाल में किया गया था। जिसमें मैंने पुलिस कांस्टेबल की भूमिका निभाई थी । मेरे सीनियर खान साब उसमें पुलिस – इंस्पेक्टर तथा भाई ज्योतिरत्न शर्मा जी ने चोर का रोल किया था । गिरगिट कहानी में कुत्ता , गरीब आदमी काट लेता है तो पुलिस कुत्ते के मालिक को खोजती हैं जैसे पता चलता है की कुत्ता मंत्री जी का है तो आदमी के विरुद्ध प्रकरण बना देती है पुलिस।
बात हो रही है कि कटहल फिल्म की कहानी की जो मज़ाकिया मूड को लेकर चलती है । जहां पर स्थानीय विधायक जी के घर से कटहल पेड़ पर लगे से दो कटहल चोरी हो जाते हैं । माननीय विधायक जी पूरे पुलिस विभाग को हड़का कर चेतावनी देते हैं कि अगर कटहल चोरों का पता नहीं चला तो सबका स्थानांतरण किया जाएगा । सभी के विरुद्ध कड़ी कार्यवाही भी की जाएगी।
पुलिस अधीक्षक से लेकर पुलिस- इंस्पेक्टर और अन्य कलाकारों की जो भूमिका स्थानीय कलाकार ने सराहनीय की है । महिला पुलिस महिमा (बसोर) को जाति सूचक शब्द से बार-बार बुलाया गया है । जाति सूचक शब्द सुनने में अच्छा नहीं लगता किंतु फिल्म यह दिखाने की कोशिश की है कि आरक्षित वर्ग का अधिकारी कितनी बड़ी पोस्ट पर क्यों न हो? संकीर्ण मानसिकता के लोग पीठ पीछे , छोटी – छोटी सी बात पर अधिकारी की जाति पर अक्सर उतर जाते हैं। बार – बार जातिगत सुनकर भी धर्म परिवर्तन कर लेते हैं लोग।
सिने जगत की बहु प्रसिद्ध निदेशक निर्माता श्रीमती शोभा कपूर , श्री यशोवर्धन मिश्रा और सुश्री एकता कपूर और श्री अशोक मिश्रा जी द्वारा लिखित फिल्म में मुझे लगा कि जो कहानी लिखी गई है वह बहुत गंभीर विषय की ओर इशारा कर आज की ज़मीनी सच्चाई पर चोट करती है । यह बात केरल स्टोरी और बुंदेलखंड की कहानी ही नहीं ,,,सभी प्रांतों में बालिकाओं का जन्म दर कम ऊपर से अपहरण / बलात्कार लांचिंग के आंकड़े घट नहीं रहें हैं।
प्रेम प्रसंग या अन्य किसी भी तरीके से भगाने की कोशिश आज से नहीं वर्षों से चली आ रही है । एनसीआरबी के वर्षवार अगर हम रिकॉर्ड को देखें तो यह संख्या निरंतर बढ़ती ही जा रही है। तब सरकार अभियान चलाती है कि #बेटी बचाओ। ज़मीनी सच्चाई पर सवाल यह उठता है कि निर्देशक / लेखक / कवि ने अपनी बात अपने पात्रों / शब्दों के माध्यम से कह तो देता है लेकिन नियन्त्रण करने वाली संस्थाएं पूरी तरह सफल क्यों नहीं हो पाती हैं?
#कटहल फिल्म में लड़कियों को अगवा करने और कराने का काम एक ढाबे का हलवाई करता है। वह अनपढ़ , अधपढ़ बेरोजगार भटके हुए लड़कों को छेनी, तबाखू, पान , गुटका खिलाकर के अपराध करवाते है।
ऐसी ही मेरी एक कहानी ( #अनकहे रिश्ते – कहानी संग्रह में 2019 में वैभव प्रकाशन रायपुर से प्रकाशित भरत कहानी है ) वर्ष 1995 में खंडवा जेल अधीक्षक था तब सच्ची घटना पर लिखी थी । राखी के दिन एक कैदी खाना नहीं खा रहा है मैंने उससे पूछा कि आप खाना क्यों नहीं खा रहे हो ? तो उसने बताया कि जिस बहन के खातिर हम ने जेल काट रहें हैं। आज वही बहिन राखी बांधने नहीं आई। कहानी में प्रथम प्रसव पर मायके आई बहिन के ऑपरेशन के लिए एक सेठ उधार पैसा देकर भरत से चोरी करवाता था। कटहल फिल्म में स्थानीय हलवाई किडनैपिंग करा कर फिरौती मांगता है।
स्थान विशेष, अपराध के प्रकार और अपराधियों की कार्यप्रणाली हमेशा बदलती रहती है। अब सवाल यह है कि इस व्यवस्था को सुधारे कौन ? डायरेक्टर ने अपना काम कर दिया हमने फिल्म देख कर आंसू भी बहाए , गुस्सा भी खूब आया और थोड़ा सा कहीं-कहीं कटहल शीर्षक और कहानी के कथानक देख/ सुनकर मनोरंजन भी हुआ लेकिन समस्या का हल किधर है?
#कटहल फिल्म के सभी किरदार पुलिस में इन्वेस्टिगेशन कर रहे हैं । उनके हाव-भाव /हरकतों से भी मनोरंजन होता है।लेकिन यह सत्य बात है कि श्री अशोक मिश्रा जी की साफ सुथरी फिल्म कटहल घर बैठे ( नेटफ्लेक्स पर सपरिवार ) देखी जा सकती हैं जो किसी मायने में केरल स्टोरी से कम नहीं है ।
संदेश दोनों फिल्मों का एक जैसा ही है वहां केरल राज्य की तीन लड़कियां वर्ग विशेष के लड़कों द्वारा बहला-फुसलाकर आतंकवादी संगठन से जुड़ जाती है। इधर खेल कटहल फिल्म में 43 गुमशुदा लड़कियों की फाइल दवा दी जाती है। संवेदनशील महिला पुलिस इंस्पेक्टर फाइल एक पत्रकार देती है। पत्रकार अपने तरीके से जब गुमशुदा लड़कियों की खोजबीन की समाचार चलाता है तो उस पर भी अपराध कायम कर दिया जाता है। इधर कोर्ट कटहल चोरी का रूपये ३६० मुआवजा विधायक जी दिलाकर महिला पुलिस इंस्पेक्टर महिमा की तारीफ करता तो उसका प्रमोशन हो जाता है। किंतु जातिगत भेदभाव और पदीय दायित्व से फिल्म के नायक और नायिका विवाह बंधन में नहीं बंध पाते। फिर फिल्म अपना संदेश छोड़ने में सफल है । कि लोग मौलिक कर्तव्यों को भूलकर अपने निजी स्वार्थ में बिजी हैं । दूसरी तरफ दर्शकों लिए सोचने समझने की जरूरत भी है कि बेटी बचाओ अभियान नारे को लगाने से कुछ नहीं होगा ,,बेटियों आगे बढ़ाने के लिए उनके हक देने होंगे और उनकी संपूर्ण सुरक्षा तय करनी होगी।
-राजेंद्र रंजन गायकवाड़
लेखक/ कवि और कहानीकार
(एम .ए .अपराध शास्त्र एवं विधि विज्ञान)
सेवा निवृत केंद्रीय जेल अधीक्षक

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *