May 20, 2024

साहित्य अकादमी युवा पुरस्कार 2021 में आवेदन के लिए अंतिम तिथि 20 अक्टूबर

0

नई दिल्ली। साहित्य अकादमी की ओर से युवा पुरस्कार 2021 प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है. साल 2011 से साहित्य अकादमी की तरफ से इस पुरस्कार का आयोजन किया जाता रहा है. भारतीय भाषाओं में 35 वर्ष अथवा उस से कम उम्र के युवा लेखकों को प्रोत्साहित करने के लिए यह पुरस्कार दिया जाता है. युवा पुरस्कार के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 20 अक्टूबर 2020 है. यह पुरस्कार 24 भाषाओं में भारतीय लेखकों और प्रकाशकों की पुस्तको के लिए आयोजित किया जाएगा.

साहित्य अकादमी के मुताबिक युवा पुरस्कारों के लिए 35 वर्ष तक के युवा लेखक ही आवेदन कर सकते हैं. लेखक की उम्र पहली जनवरी 2021 को 35 वर्ष या उस से कम होनी चाहिए. अपनी पुस्तकों के साथ लेखक को जन्म प्रमाण पत्र, अपनी शिक्षा योग्यता आदि सभी जरूरी दस्तावेज साहित्य अकादमी की आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड करनी होगी. साहित्य अकादमी की ऑफिशियल वेबसाइट का पता है www.sahitya-akademi.gov.in अगर आप भी एक युवा लेखक हैं और आपकी कोई पुस्तक प्रकाशित हो चुकी है तो आप इन पुरस्कारों के लिए आवेदन कर सकते हैं.

बता दें कि साहित्य अकादमी भारतीय भाषाओं के साहित्य के लिए सबसे बड़ा मंच है. हर साल दिया जाने वाला साहित्य अकादमी पुरस्कार को लिटरेचर की दुनिया का सबसे बड़ा भारतीय पुरस्कार माना जाता है. हर साल युवा पुरस्कार में युवा लेखक बड़ी संख्या में आवेदन करते हैं. यह पुरस्कार 24 भाषाओं के लेखन को सम्मानित करता है इसमें असमिया, बोडो, डोगरी, अंग्रेजी, गुजराती, हिंदी, कन्नड़, कश्मीरी, कोंकणी, मैथिली, मलयालम, मणिपुरी, मराठी, नेपाली, ओड़िया, पंजाबी, राजस्थानी, संताली, संस्कृत, सिंधी, तमिल, तेलुगू तथा उर्दू भाषा शामिल हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *