May 19, 2024

सफलता की सीढी योजना की दीवार पर डॉ. जेके डागर की बहु चर्चित पुस्तक FLY BEYOND THE SKY

0

Access To Success का अद्यतन नवीन संस्करण इंडिया नेट बुक्स नोएडा द्वारा प्रकाशित किया गया है।
डॉ डागर के अनुसार कोई भी व्यक्ति वैज्ञानिक तरीके से सही लक्ष्य निर्धारित कर क्रमशः समुचित तैयारी कर योजनाओं को कार्यान्वित करते हुए परिणाम प्राप्त कर वांछित लक्ष्य पा सकता है ।
सफलता स्वयं में एक परिणाम न होकर क्रमशः योजनाओं के क्रियान्वयन का परिणाम रहता है।कोई भी व्यक्ति समय ,समझ और साधनों को दृष्टिगत रखते हुए लक्ष्य निर्धारित कर उचित दिशा में क़दम दर कदम आगे बढ़ते हुए अपने लक्ष्य प्राप्त कर सकता है। सही लक्ष्य की अनुपस्थिति ही प्रायः असफलता का कारण रहती है। बच्चों को उनकी शारीरिक मानसिक योग्यता, नैसर्गिक गुणों और इच्छाओं के अनुसार ही लक्ष्य दिया जाना चाहिए न कि माता पिता की चाहतों के अनुसार।
डॉ डागर ने इस पुस्तक में सफ़लता के सभी आवश्यक पहलुओं यथा, लक्ष्य निर्धारण, लक्ष्यों को लघु लक्ष्यों, माध्यमिक लक्ष्यों, तथा दीर्घ अथवा अंतिम लक्ष्य में बांटकर उचित प्रयास करने के तरीकों पर सउधारण तथ्यों को लघु कथाओं के माध्यम से समझा ते हुए व्यक्ति को एक प्रकार से उसकी उंगली पकड़कर सफलता के द्वार तक पहुंचाने का प्रयास किया है।
डॉ जेके डागर के अनुसार सफलता के रास्ते में सबसे बड़ी बाधा रहती है मनुष्य का लरजता आत्म विश्वास, उसका डोलता हुआ साहस , कमजोर अनुशासन और अकर्मण्य ता।इन पर विजय प्राप्त करने के विभिन्न नुस्खे इस पुस्तक में पिरोते गये हैं जिनके सहारे हर व्यक्ति अपनी सफलता की मंजिल पा सकता है। टीम व्यवहार तथा मोटिवेशनल विषय पर भी काफी सामग्री इसमें समाहित की गई है।
श्रम मंत्रालय भारत सरकार के निदेशक पद से सेवानिवृत्त
डॉ जे के डागर की लेखनी से अब तक व्यक्तित्व विकास जटिल विषय पर
अंग्रेजी, हिंदी तथा बंगाली भाषा में कुल 8 पुस्तकें आ चुकी हैं।
इसके साथ ही हिंदी साहित्य की विधाओं पर कविता, दोहावली, गीत उपन्यास,भजन आदि पर कोई 30 से अधिक पुस्तकें प्रकाशित हो चुकी हैं । डॉ जेके डागर को उनके लेखन पर मध्य प्रदेश की एक संस्था द्वारा,नव वर्ष पर विद्या सागर ,D.Lit. की मानद उपाधि से सम्मानित किया गया है l

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *